अन्य

शेयर बाजार में गिरावट उधर बिटकॉइन बना रहा नए रिकॉर्ड

Business:- जहां एक तरफ भारतीय शेयर बाजार में गिरावट आ रही है वहीं दूसरी ओर क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में रौनक देखने को मिल रही है. बिटकॉइन हर दिन नया रिकॉर्ड बना रहा है. वर्चुअल करेंसी बिटकॉइन की कीमत में तेजी रुकने का नाम ही नहीं ले रही है. बुधवार को कारोबारी सत्र के दौरान इसकी कीमत पहली बार 73,000 डॉलर यानी 60,50,659 रुपये पहुंच गई. ये पहला मौका है, जब बिटकॉइन की कीमत ने इस लेवल को पार किया है. वहीं, भारतीय निवेशकोंके लिए बुधवार का दिन बेहद डरावना रहा. बुधवार को दिसंबर 2022 के बाद ये एक दिन की सबसे बड़ी गिरावट रही. इस भारी गिरावट से निवेशकों को 14 लाख करोड़ का नुकसान उठाना पड़ा है. आइए बताते हैं आखिर बिटकॉइन की कीमतें क्यों बढ़ रही हैं और ये कहां जाकर थमेंगी.

क्यों बढ़ रही हैं कीमतें?

दरअसल, अमेरिका में महंगाई के आंकड़े अनुमान से थोड़ा ज्यादा रहे हैं, जिससे लोगों को उम्मीद है कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व जल्द ही ब्याज दरों में कटौती करेगा. माना जा रहा है कि अमेरिकी फेडरल बैंक इस साल के मध्य में ब्याज दरों में कटौती कर सकता है. इससे बिटकॉइन की कीमत में तेजी देखी जा रही है. पिछले 24 घंटे में दुनिया की सबसे बड़ी, सबसे पुरानी और सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन का मार्केट कैप बढ़कर 1.434 ट्रिलियन डॉलर हो गया. CoinMarketCap के मुताबिक ग्लोबल क्रिप्टो मार्केट में इसकी हिस्सेदारी 52.06 फीसदी है. पिछले 24 घंटे में इसकी वैल्यू 4.4 फीसदी बढ़कर 62 अरब डॉलर पहुंच गई. बता दें कि बिटकॉइन की कीमत में पिछले एक साल में 200% से अधिक तेजी आई है. बिटकॉइन दुनिया की सबसे पुरानी क्रिप्टोकरेंसी है.बिटकॉइन के अलावा दुनिया की दूसरी क्रिप्टोकरेंसीज की कीमत में भी तेजी आई है. Avalanche में 13.5 फीसदी और Toncoin में 2.12 फीसदी तेजी आई है. एथेरियम, बीएनबी, कार्डानो, डॉगकॉइन, शीबा इनू, पोल्काडॉट और Chainlink की कीमत में भी तेजी देखी जा रही है.

बिटकॉइन ने बनाया नया रिकॉर्ड

बीते 24 घंटे में ​दुनिया की सबसे बड़ी​ क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन ने नया रिकॉर्ड कायम कर दिया है. कॉइन डेस्क के आंकड़ों के अनुसार बिटकॉइन के दाम 73,678.86 डॉलर के साथ नए लाइफ टाइम हाई पर पहुंच गए हैं. मौजूदा समय में बिटकॉइन की कीमत 73,296.71 डॉलर पर है. बीते 24 घंटे में बिटकॉइन की कीमत में 1200 डॉलर से ज्यादा का इजाफा देखने को मिल चुका है. जानकारों की मानें तो मौजूदा समय में बिटकॉइन तमाम क्रिप्टोकरेंसी के मुकाबले सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाली वर्चुअल करेंसी बन चुकी है.

कहां तक जा सकती हैं कीमतें?

अमेरिका में ताजा आंकड़ों के मुताबिक कंज्यूमर प्राइजेज में फरवरी में 0.36 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. इसके 0.3 फीसदी की रफ्तार से बढ़ने की उम्मीद की जा रही थी. फ्यूल और शेल्टर की कीमतों में तेजी के कारण सालाना आधार पर कोर सीपीआई मामूली गिरावट के साथ 3.8 फीसदी रही. Mudrex के सीईओ एडुल पटेल के मुताबिक, पिछले एक महीने में बिटकॉइन की कीमत में 44 फीसदी तेजी आई है और यह 76,000 रुपये तक जा सकती है.

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker