छत्तीसगढ़ब्रेकिंग न्यूज़
Trending

2200 से अधिक किडनी से ग्रसित मरीजों का बसना में हो चुका है सफल डायलिसिस

डायलिसिस सेवा के लिए मशहूर अग्रवाल नर्सिंग होम बसना

महासमुंद। बसना के अग्रवाल नर्सिंग होम को क्षेत्र में सेवा भावी हास्पीटल के नाम से जाना जाता है,अस्पताल में अभी तक कई ऐसे केश आ चुके हैं,जो जीवन से हार मान चुके थे,लेकिन कई मरीज यहाँ आकर सफल इलाज करवाकर हंसी खुशी जीवन जी रहे हैं।
बता दें विगत वर्ष 27 मार्च 2023 को अग्रवाल नर्सिंग होम बसना में मात्र एक मशीन द्वारा डायलिसिस की शुरुआत की गई थी। क्षेत्र में इतने अधिक मात्रा में किडनी फेलियर के पेशेंट मौजूद हैं,जो की बड़ी जगह जाकर डायलिसिस कराते थे। जिसमें मरीजों को आर्थिक बोझ के साथ मानसिक एवं शारीरिक समस्याओं से जूझते हुए,गांव घर से सुबह निकलकर बड़े शहर में जाकर इलाज करवाने रुकना ,खाना पीना ,आना जाने में होने वाले खर्च से परेशान होते रहे हैं । अब ऐसे मरीजों के लिए अग्रवाल नर्सिंग होम बसना में इसका समाधान खोज कर डायलिसिस यूनिट प्रारंभ किया गया है।
विगत एक वर्षों की उपलब्धि में 2200 से अधिक मरीज का सफल डायलिसिस हो चुका है । 50 से अधिक मरीज, जो की बहुत ही सीरियस कंडीशन में आए थे, उन्हें आईसीयू में रखकर केवल डायलिसिस के उपलब्धता के कारण ही उनकी जान बच पाई है, और वे अभी भी स्वस्थ जिंदगी जी रहे हैं। मानो उन्हें पुनर्जन्म मिला हो ।


अग्रवाल नर्सिंग होम बसना के संचालक डा एन के अग्रवाल ने बताया कि,हमारा डायलिसिस यूनिट लोगों के लिए संजीवनी जैसा कार्य कर रहा है। इसी कड़ी में आज हमारे बसना में दो और नई मशीन को जोड़ा गया है।

इस प्रकार हमारे यहाँ अब टोटल 7 मशीने 24 घंटे मरीजों का डायलिसिस के लिए उपलब्ध है।विशेषज्ञ टेक्नीशियन, स्टाफ ,एवं विशेषज्ञ डॉक्टर की निगरानी में डायलिसिस की प्रक्रिया लगातार चल रही है ।और अब तक 2200 से अधिक मरीज से लाभान्वित हो चुके हैं।आयुष्मान कार्ड के साथ ही साथ अब बीजू कार्ड द्वारा भी डायलिसिस की सुविधा नि:शुल्क प्रदान की जा रही है। जिन लोगों के पास शासन की नि:शुल्क योजनाएं नहीं है या आर्थिक समस्या है ,उन मरीजों का न्यूनतम दरों में डायलिसिस किया जाता है ।अस्पताल के संचालक ने बताया कि, अब वह दिन भी दूर नहीं , जब बसना में भी किडनी ट्रांसप्लांट की सुविधा जल्द उपलब्ध होगी। अभी हॉस्पिटल में किडनी, मूत्र मार्ग ,पेशाब नली एवं पथरी के लगभग 2000 से अधिक मरीजों का संपूर्ण इलाज सफलतापूर्वक किया जा चुका है।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker