अन्य

आने वाला है देश का सबसे बड़ा आईपीओ, साउथ कोरिया की कंपनी मचाएगी धमाल

साउथ कोरिया:- साउथ कोरिया की वाहन निर्माता कंपनी हुंडई मोटर कॉर्पोरेशन अपनी भारतीय सहायक कंपनी को लिस्ट करने की तैयारी कर रही है. 3 अरब डॉलर जुटाने के लिए कंपनी की ओर से मई या जून में बाजार नियामक सेबी (SEBI) के पास दस्तावेज फाइल करने की संभावना है. बाजार हिस्सेदारी के हिसाब से भारत की दूसरी सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड की वैल्युएशन 30 अरब डॉलर तक है. यह भारत का सबसे बड़ा आईपीओ हो सकता है.

भारत आ रहे हैं ग्लोबल सीईओ

हुंडई के ग्लोबल सीईओ Jaehoon Chang इस महीने भारत की यात्रा के लिए आ रहे हैं. इस यात्रा के दौरान वह कंपनी के आईपीओ (आईनिटियल पब्लिक ऑफर) की प्रक्रिया को मंजूरी दे सकते हैं. कंपनी वर्तमान में आईपीओ से संबंधित प्रक्रिया पर काम कर रही है और संभावना है कि कंपनी मई महीने में सेबी (सेक्यूरिटीज़ एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया) के पास डीआरएचपी (ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रोस्पेक्टस) दाखिल करेगी, जिसके बाद कंपनी का इश्यू बाजार में पेश हो सकता है. सीईओ की भारत यात्रा सियोल में हुंडई के मुख्यालय में हुई एक महत्वपूर्ण बैठक के बाद हो रही है. सूत्रों के अनुसार, डीआरएचपी को दाखिल करने के लिए एक लीड मैनेजर और एक लीगल एडवाइजर की टीम को नियुक्त किया गया है. इससे पहले कंपनी भारत में रिस्ट्रक्चरिंग और नई टीम को जोड़ने पर भी काम कर रही है.

इन पैसों का कंपनी यहां करेगी इस्तेमाल

इश्यू से जुटाई गई रकम का उपयोग कंपनी के विस्तार, ईवी (इलेक्ट्रिक व्हीकल), बैटरी निर्माण और रिसर्च के लिए किया जाएगा. हुंडई इंडिया वर्तमान में 8.25 लाख यूनिट्स की निर्माण क्षमता के साथ है और कंपनी इसे बढ़ाकर 10 लाख यूनिट्स पर विचार कर रही है. कंपनी ने भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने के लिए एक बड़ी योजना बनाई है और 26 हजार करोड़ के निवेश की घोषणा भी की है. कंपनी ने भारत में 27 साल पहले प्रवेश किया था और फिलहाल में यह देश की टॉप 3 कार कंपनियों में शामिल है, जिसमें Tucson, Creta, Venue और Exter शामिल हैं. कंपनी की बाजार में 15 फीसदी की हिस्सेदारी है.

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker