अन्य
Trending

खून की कमी को आयरन से भरपूर ये चीज़ें करती हैं दूर

आयरन कम होने पर एनीमिया के शिकार हो सकते हैं। एनीमिया की समस्या में रेड ब्लड सेल्स नहीं बन पाते हैं जिससे हीमोग्लोबिन लेवल कम हो जाता है और इस वजह से कई बीमारियां हो सकती हैं। बता दें, हीमोग्लोबिन लाल रक्त कोशिकाओं में पाया जाने वाला एक प्रोटीन है जो फेफड़ों से ऑक्सीजन को शरीर के अन्य सभी अंगों तक पहुंचाता है। ऐसे में आयरन को हीमोग्लोबिन का जरूर घटक माना जाता है। आयरन से शरीर में लाल रक्त कोशिकाएं (रेड ब्लड सेल्स) बनती हैं जो पूरे शरीर में खून के साथ ऑक्सीजन की सप्लाई करती हैं। एनीमिया होने पर थकान, कमजोरी और सांस लेने में तकलीफ हो सकती है। ऐसे में शरीर में खून की कमी न हो इसलिए अपनी डाइट में आयरन से भरपूर इन फूड्स का सेवन करें।

खजूर, अंजीर और किशमिश: खून की कमी को पूरा करने में इन ड्राई फ्रूट का कॉम्बिनेशन कमाल का है। इन नट्स में आयरन, मैग्नीशियम, कॉपर, विटामिन ए और सी पाया जाता है। 2-3 रात भर भिगोए हुए खजूर, 2 अंजीर और एक चम्मच किशमिश नाश्ते के रूप में या अपने नाश्ते के साथ लें, जो तुरंत ऊर्जा प्रदान करते हैं और शरीर में आयरन बढ़ाते हैं।

आंवला, चुकंदर और गाजर: चुकंदर और गाजर आयरन से भरपूर होते हैं और आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है। इन तीनों को एक साथ खाने से आयरन से भरपूर एक बेहतरीन रेसिपी बनती है क्योंकि आंवले में मौजूद विटामिन सी अन्य दो से आयरन के अवशोषण को बढ़ाता है।

नारियल: नारियल आयरन से भरपूर होता है, इसलिए खजूर या गुड़ के साथ नारियल को लड्डू के रूप में खाने या नारियल पानी के रूप में पीने से एनीमिया से लड़ने और हीमोग्लोबिन बढ़ाने में मदद मिलती है और यहां तक कि सीने में जलन और कब्ज से भी बचाव होता है।

अनार: अनार विटामिन K, विटामिन C, फाइबर, पोटैशियम और प्रोटीन से भरपूर होता है। अनार में विटामिन C भरपूर मात्रा में होता है। अनार में विटामिन C की ज़्यादा मात्रा शरीर में मौजूद आयरन को आसानी से अवशोषित करने में मदद करती है।

हरी मूंग: एक कप हरी मूंग 80% फोलेट प्रदान करती हैं। इनमें आयरन, प्रोटीन और फाइबर भी भरपूर मात्रा में होते हैं। आप इनका सेवन अंकुरित या उबाल कर, कर सकते हैं।

भुने हुए छोले और रागी: 100 ग्राम में छोले में लगभग 22% आयरन होता है, जो शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं को बढ़ावा देता है और थकावट और मतली से भी कुछ राहत देता है। रागी में आयरन, कैल्शियम और फोलेट जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker