देशब्रेकिंग न्यूज़

केंद्रीय रेल मंत्री ने किया जौरा-अलापुर से कैलारस तक मेमू सेवा का विस्तार

भोपाल । मध्य प्रदेश के जौरा-अलापुर और कैलारस स्टेशन के बीच आमान परिवर्तन के बाद नवनिर्मित रेलखंड का लोकार्पण और मेमू ट्रेन सेवा के विस्तार का शुभारंभ केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, विधानसभा अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर, और मुरैना सांसद शिवमंगल सिंह तोमर ने किया। इस अवसर पर केंद्रीय रेल मंत्री ने कहा कि वंदे भारत ट्रेनों और अमृत स्टेशनों के साथ भारतीय रेलवे का नया स्वरूप तैयार हो रहा है।

उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश में रेलवे विकास के लिए इस वर्ष 14,700 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है, जो पिछले वर्षों की तुलना में कई गुना अधिक है। साथ ही, रेलवे को आम आदमी के लिए सुविधाजनक और आरामदायक बनाने के लिए लगातार प्रयास हो रहे हैं।

मध्य प्रदेश में रेलवे विकास को नई दिशा

रेल मंत्री वैष्णव ने बताया कि ग्वालियर-श्योपुरकला आमान परिवर्तन परियोजना तेजी से पूरी हो रही है, जिसमें 61 किलोमीटर ट्रैक का काम पूरा हो चुका है। शेष कार्य अगले वर्ष जुलाई 2025 तक पूरा करने का लक्ष्य है। इसके अलावा, इस परियोजना के तहत मुरैना जिले का सामाजिक और औद्योगिक विकास तेज होगा, साथ ही रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।

मध्य प्रदेश में रेलवे बुनियादी ढांचे में विस्तार

इस नए 13 किलोमीटर रेलखंड का निर्माण 163 करोड़ रुपये की लागत से हुआ है। यह रेलखंड क्षेत्रीय जनता के लिए कनेक्टिविटी को मजबूत करेगा और आने वाले समय में इसे कोटा तक विस्तारित किया जाएगा। इसके अलावा, पिछले 10 वर्षों में राज्य में 222 किलोमीटर नई रेल लाइन, 1,200 किलोमीटर मल्टी-ट्रैकिंग और 707 किलोमीटर गेज परिवर्तन परियोजनाएं पूरी हो चुकी हैं।

स्थानीय नेताओं का आभार और आगे की योजना
केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने कहा कि यह आमान परिवर्तन क्षेत्र की जनता के लिए एक ऐतिहासिक उपलब्धि है, जिसका लंबे समय से इंतजार किया जा रहा था। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारतीय रेलवे में क्रांति आई है और यह विकास यात्रा लगातार जारी रहेगी।

कार्यक्रम में विधानसभा अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर और सांसद शिवमंगल सिंह तोमर ने भी रेलवे के इस विकास कार्य के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय विकास में यह मेमू ट्रेन सेवा महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी और स्थानीय लोगों की सुविधा में इजाफा करेगी।

 

इस अवसर पर सबलगढ़ की विधायक सरला बिजेंद्र रावत, जिला पंचायत अध्यक्ष आरती गुर्जर, और झांसी मंडल के वरिष्ठ अधिकारियों सहित क्षेत्र के कई नागरिक उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker