छत्तीसगढ़ब्रेकिंग न्यूज़
Trending

वित्त मंत्री चौधरी ने पेश किया 1.47 लाख करोड़ का बजट, सीएम साय बोले- यह बजट हमारी सरकार का विजन

रायपुर। विष्णुदेव साय सरकार का पहला बजट शुक्रवार सदन में पेश किया गया। वित्त मंत्री ओपी चौधरी अपना बजट पेश किया। साय सरकार का यह पहला बजट 1.47 लाख करोड़ का बजट है। इस बजट में डबल इंजन की सरकार की योजनाओं की झलक देखी गई। वित्त विभाग के सूत्रों के अनुसार बजट में युवाओं को रोजगार, कौशल विकास से जोड़ने पर फोकस रहेगा। डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर वाली केंद्रीय और राज्य सरकार की योजनाओं पर भी फोकस रहेगा।
यह बजट छत्तीसगढ़ की उन्नति की आधारशिला: उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा
उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा ने कहा कि यह चमत्कारिक बजट है। वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने बिना कोई कर में वृद्धि किए बजट का आकार बढ़ा दिया है। यह चमत्कार से कम नहीं है। यह बजट एक साल के पैसे का लेखा-जोखा नहीं है। ये भविष्य की उन्नति की आधारशिला है। मैं वित्त मंत्री को बधाई देता हूं।
सीएम साय ने कहा कि हमारी सरकार का यह बजट है। यह बजट केवल एक साल का बजट नहीं है, बल्कि छत्तीसगढ़ की दिशा और दशा तय करने वाला है। यह मौजूदा करो में बिना वृद्धि किए राजस्व बढ़ाने वाला बजट है। यह हमारी सरकार का विजन डाक्यूमेंट भी है। छत्तीसगढ़ के लोगों को बधाई देते हुए उन्होंने कहा कि यह चार क्षेत्रों में फोकस है। इसे हमने GYAN नाम दिया है।
बजट में कोई नया कर प्रस्ताव नहीं
ओपी चौधरी ने कहा, यह बजट रेवेन्यू सरप्लस वाला बजट है। कोई नया कर प्रस्ताव नहीं है, न ही करो की दरों में वृद्धि का कोई प्रस्ताव है। वित्त मंत्री ने कविता पाठ के साथ अपना पहला बजट भाषण समाप्त किया।
कटघोरा से डोंगरगढ़ रेल लाइन निर्माण के लिए बड़ी घोषणा
बजट भाषण में वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने कहा, प्रदेश में अधो संरचना विकास को प्रोत्साहित करने के लिए 8317 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। प्रदेश के सभी एयरपोर्ट में सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए 30 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। कटघोरा से डोंगरगढ़ रेल लाइन निर्माण को तीव्र गति से करने के लिए 300 करोड़ का प्रावधान किया गया है।
युवा के लिए छत्तीसगढ़ उद्यम क्रांति योजना
ओपी चौधरी ने बजट भाषण में कहा, युवा को स्वरोजगार उपलब्ध कराने के लिए छत्तीसगढ़ उद्यम क्रांति योजना प्रारंभ की जाएगी। सौर सिंचाई सुविधाओं को विस्तार देने के लिए 170 करोड रुपए का प्रावधान किया गया है। स्थानीय उत्पादों को बाजार उपलब्ध करने के लिए यूनिटी मॉल की स्थापना की जाएगी। इसके लिए 80 करोड़ रूप का प्रावधान किया गया है। 200 करोड़ की लागत से यूनिटी माल की स्थापना होगी। 6 लाख 96 हजार कृषि पम्पों को लाभ दिलाने योजना। बिजली बिल हाफ योजना के लिए 1 हजार 274 करोड़ का प्रावधान। एकल बत्ती के लिए 540 करोड़ का प्रावधान।
अटल श्रम शक्ति योजना के लिए 123 करोड़ रुपए का बजट प्रावधान
अटल श्रम शक्ति योजना के लिए 123 करोड़ रुपए का बजट प्रावधान किया गया है। जबकि श्रमेव जयते पोर्टल के विकास के लिए 2 करोड़ रुपए प्रावधान किया गया है।
वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने बजट भाषण में कहा, शासकीय अस्पतालों में लैब टेक्निशियन के 373 पदों पर भर्ती की जाएगी। दीनदयाल उपाध्याय कृषि मजदूर योजना प्रारंभ करने का इस बजट में प्रावधान किया गया है। प्रत्येक परिवारों को प्रतिवर्ष ₹10000 की आर्थिक सहायता दी जाएगी। इसके लिए 500 करोड़ का प्रावधान किया गया है।
मनेंद्रगढ़, कुनकुरी में 220 बिस्तर वाले अस्पताल की स्थापना
राजधानी में साइंस सिटी के लिए 34 करोड़। स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए 1500 करोड रुपए का प्रावधान। सिम्स के नवनिर्माण के लिए 700 करोड़ रुपए का प्रावधान। मेकाहारा रायपुर के लिए 773 करोड़। मनेंद्रगढ़, कुनकुरी में 220 बिस्तर वाले अस्पताल की स्थापना की जाएगी।
रायपुर में फॉरेंसिक साइंस की प्रयोगशाला की स्थापना
वित्त मंत्री चौधरी ने बजट 2024 में पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय रायपुर में फॉरेंसिक साइंस की प्रयोगशाला स्थापित किए जाने की घोषणा की। नवा रायपुर अटल नगर में संगीत महाविद्यालय प्रारंभ किया जाएगा। नवीन औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान पिपरिया में।
छत्तीसगढ़ प्रौद्योगिकी संस्थानों की स्थापना होगी
राष्ट्रीय स्तर पर स्थापित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों की भांति प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में छत्तीसगढ़ प्रौद्योगिकी संस्थानों की स्थापना की जाएगी। पंडित रविशंकर शुक्ला महाविद्यालय रायपुर में स्टार्टअप इनोवेशन को बढ़ावा देने के लिए केंद्रीय इंस्ट्रूमेंटेशन फैसिलिटी का उन्नयन किया जाएगा। व्यवसाय मूलक पाठ्यक्रम के रूप में वाणिज्य अध्ययन शाला प्रारंभ की जाएगी।
राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 लागू किया जाएगा
राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 लागू किया जाएगा। ओपी चौधरी ने बजट 2024 में छत्तीसगढ़ प्रौद्योगिकी संस्थानों की स्थापना किए जाने की घोषणा की। उन्होंने कहा, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित सिस्टम की मदद से शिक्षा व्यवस्था को सुधारा जाए। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के प्रावधानों के अनुरूप रिसर्च इनोवेशन के लिए परिषद का गठन किया जाएगा।
चरण पादुका के लिए 35 करोड़ का प्रावधान
बजट में गोंडी भाषा के विकास के लिए 2 करोड़ 50 लाख का प्रावधान किया गया है। आदिभाषाओं के संरक्षण और विकास के लिए प्रावधान। संवर्धन से जुड़े कार्यों के क्रियान्वयन के लिए कैंप में 1 हजार करोड़ रुपए का प्रावधान। चरण पादुका के लिए 35 करोड़ का प्रावधान। हाथी मानव द्वंद से बचाव के लिए रैपिड रिस्पांस टीम के गठन के लिए 20 करोड़ का प्रावधान किया गया है।
रायपुर, बिलासपुर स्मार्ट सिटी के लिए 402 करोड़ का प्रावधान
वित्त मंत्री ने स्मार्ट सिटी के लिए भी बजट 2024 में बड़ी घोषणाएं की है। रायपुर, बिलासपुर स्मार्ट सिटी के लिए 402 करोड़ का प्रावधान किया गया है। पर्यटन एवं संस्कृति मुख्यमंत्री जन पर्यटन योजना प्रारंभ की जाएगी। प्रदेश के पांच शक्तिपीठों के विकास के लिए योजना के लिए 5 करोड़ का प्रावधान किया गया है।

मुख्यमंत्री जन पर्यटन योजना प्रारंभ की जाएगी

छत्तीसगढ़ बजट 2024 में वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने कहा, मुख्यमंत्री जन पर्यटन योजना प्रारंभ की जाएगी, इसके लिए 5 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। हिंदी व छत्तीसगढ़ी से गोंडी भाषा के ट्रांसलेशन के लिए सॉफ्टवेयर का निर्माण किया जाएगा। तेंदूपत्ता संग्राहक परिवारों को चरण पादुका देने के लिए 35 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है।
कला साहित्य खेल के क्षेत्र में युवाओं को करेंगे प्रोत्साहित
कला साहित्य खेल के क्षेत्र में युवाओं के योगदान को प्रोत्साहित और उन्हें सम्मान देने के लिए 1 करोड़ 50 लाख का प्रावधान। राज्य पुलिस बल में 1089 पदों की वृद्धि होगी। नक्सल क्षेत्र में तैनात जवानों की सुरक्षा के लिए स्पीक रेजिस्टेंट बूट देने का निर्णय लिया गया है। ई-कोर्ट के लिए 596 पदों का सृजन होगा। अमृत मिशन योजना के लिए 796 करोड रुपए का प्रावधान किया गया है। नागरिक क्षेत्र के स्लम बस्तियों में स्वास्थ्य सुविधा के लिए 300 करोड रुपए का प्रावधान किया गया है। नालंदा परिसर की तर्ज पर प्रदेश के 22 स्थान में लाइब्रेरी बनाई जाएगी।
छत्तीसगढ़ पुलिस बल में 1089 पदों की होगी वृद्धि
वित्त मंत्री ने बजट 2024 में छत्तीसगढ़ पुलिस बल में 1089 पदों की वृद्धि होगी। छत्तीसगढ़िया क्रीड़ा प्रोत्साहन योजना के लिए 20 करोड़ प्रावधान किया है। 5 नवीन जिलों में जिला कार्यालयों की स्थापना होगी। छत्तीसगढ़ युवा रत्न सम्मान के लिए 1 करोड़ 50 लाख। कला साहित्य खेल के क्षेत्र में युवाओं के योगदान को प्रोत्साहित और उन्हें सम्मान देने के लिए 1 करोड़ 50 लाख का प्रावधान।
UPSC की तैयारी कर रहे परीक्षाथियों के लिए बड़ी घोषणा
ओपी चौधरी ने UPSC की तैयारी कर रहे परीक्षाथियों के लिए दिल्ली के द्वारिका में यूथ हॉस्टल में 65 बच्चों के सीटों को बढ़ाकर 200 बच्चों को तैयारी कराने का प्रावधान। 5 वर्षों तक निःशुल्क खाद्यान्न उपलब्ध कराएंगे। फोर्टिफाइड चावल के लिए 209 करोड़ का प्रावधान। शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिए 5000 करोड़ से अधिक का प्रावधान। महतारी वंदन योजना के अंतर्गत पात्र महिलाओं को ₹12000 वार्षिक दिया जाएगा। 117 करोड रुपए का प्रावधान। ग्राम पंचायत स्तरीय महिला सदन बनाने के लिए 50 करोड़ रुपए का प्रावधान।

ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के लिए 2887 करोड़ का प्रावधान
वित्त मंत्री ने कहा, पंचायत एवं ग्रामीण विकास के अंतर्गत 17 हजार 539 करोड़ का प्रावधान, 70 प्रतिशत वृद्धि। ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के लिए 2887 करोड़ का प्रावधान। सड़कों के लिए 841 करोड़ का प्रावधान। कचरा प्रबंधन की योजनाओं के लिए 400 करोड़ का प्रावधान।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker