देश

तमिलनाडु के अलावा दूसरे राज्यों में भी तबाही मचाएगा तूफान मिचौंग, कई इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट…

चक्रवाती तूफान मिचौंग ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है।

तमिलनाडु के कई हिस्सों में भारी बारिश हो रही है। तूफान ने खास तौर पर चेन्नई, कांचीपुरम, तिरुवल्लुर और चेंगलपट्टू जिलों में भारी तबाही मचाई है।

राज्य में सामान्य जीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो गया है। मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने कहा कि उनकी सरकार तूफान के मद्देनजर मदद मुहैया कराने के लिए युद्धस्तर पर सभी जरूरी कदम उठा रही है।

बारिश से प्रभावित क्षेत्रों में राहत कार्य तुरंत शुरू किए जा चुके हैं। एहतियाती तंत्र के रूप में पुलिस, दमकल और बचाव सहित विभिन्न विभागों के कर्मियों को बड़ी संख्या में तैनात किया गया है।

बारिश के कारण लोगों को पीने के पानी और अन्य जरूरी वस्तुओं के लिए भागदौड़ करना पड़ रहा है। तेज हवाओं के साथ मूसलाधार बारिश की वजह से शहर के कई इलाकों की बिजली गुल हो गई।

इंटरनेट सेवा भी बाधित हुई है। खराब मौसम के कारण कई ट्रेनें और उड़ानें रद्द होने से परिवहन सेवाएं बुरी तरह प्रभावित हुई हैं।

चेन्नई के कई हिस्से और उससे सटे कांचीपुरम, चेंगलपेट और तिरुवल्लुर में पानी भर गया। सड़कों पर रुके हुए पानी को निकालने के लिए सरकारी कर्मचारियों को तैनात किया गया है।

तमिलनाडु के अलावा दूसरे राज्यों में भी चक्रवाती तूफान का असर दिखना शुरू हो गया है। आशंका जताई जा रही है कि चेन्नई के अलावा अन्य शहरों में भी यह तबाही मचा सकता है। 

आंध्र प्रदेश के अधिकतर इलाकों में हल्की से मध्यम बरसात
भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के ताजा बुलेटिन में बताया गया कि तटीय आंध्र प्रदेश में अधिकतर स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होती रहेगी।

तटीय आंध्र प्रदेश और यानम में मंगलवार को दूर दराज के स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने और कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने का अनुमान है।

इसके अतिरिक्त 5 दिसंबर को उत्तरी तटीय और निकटवर्ती दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश में एक या दो स्थानों पर असाधारण रूप से भारी वर्षा होने की संभावना है।

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी ने सीनियर अधिकारियों के साथ चक्रवात पर सोमवार को समीक्षा बैठक की। इस दौरान उन्होंने वित्तीय सहायता का वादा किया है, जिसमें तिरुपति जिले के लिए 2 करोड़ रुपये और कुछ जिलों (नेल्लोर, प्रकाशम, बापटला, कृष्णा, पश्चिम गोदावरी, कोनसीमा और काकीनाडा) को 1 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।

झारखंड और ओडिशा में कैसा होगा तूफान का असर 
मौसम विभाग के अधिकारी के अनुसार, झारखंड के कुछ इलाकों में 7 दिसंबर तक हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

रांची मौसम विज्ञान केंद्र ने मंगलवार को विशिष्ट क्षेत्रों में हल्की बारिश का अनुमान जताया है। इसके बाद यहां 6 और 7 दिसंबर को हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। वहीं, ओडिशा के दक्षिणी जिलों में भी बचाव दल तैनात किए गए हैं।

हालांकि, ओडिशा के ऊपर इसका कुछ खास असर की पड़ने की संभावना नहीं है। आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि राज्य में हल्की से मध्यम बारिश होने हो सकती है। बारिश की तीव्रता बढ़ने की भी आशंका है, जिससे कई इलाकों में मंगलवार को भारी बारिश हो सकती है।

जानें अभी किस दिशा में बढ़ रहा चक्रवात मिचौंग
बुलेटिन के अनुसार, दक्षिण आंध्र प्रदेश और निकटवर्ती उत्तरी तमिलनाडु तटों के पास पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर गंभीर चक्रवाती तूफान मिचौंग पिछले 6 घंटों में 7 किलोमीटर प्रति घंटे की गति के साथ उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ गया है।

यह भारतीय समयानुसार सोमवार देर रात ढाई बजे नेल्लोर से 20 किलोमीटर उत्तर-उत्तर पूर्व, चेन्नई से 170 किलोमीटर उत्तर, बापटला से 150 किलोमीटर दक्षिण और मछलीपट्टनम से 210 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में केंद्रित था।

IMD ने बताया कि तूफान के उत्तर की ओर लगभग समानांतर और दक्षिण आंध्र प्रदेश तट के करीब बढ़ने और नेल्लोर व मछलीपट्टनम के बीच बापटला के पास दक्षिण आंध्र प्रदेश के तट से मंगलवार पूर्वाह्न को गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में गुजरने की संभावना है। इस दौरान 90-100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान है।

Related Articles

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker