अन्य

नए साल के 40 दिन खत्म, पेट्रोल और डीजल के दाम कब होंगे कम

Business:- कच्चे तेल की कीमत में लगातार तेजी देखने को मिल रही है. खाड़ी देशों का कच्चा तेल 82 डॉलर पार कर गया है. जबकि अमेरिकी कच्चे तेल की कीमत में 76 डॉलर प्रति बैरल क्रॉस कर गई है. वहीं भारत में भी पेट्रोलियम कंपनियों ने अच्छी खबर नहीं सुनाई है. कंपनियों का कहना है कि उन्हें अब पेट्राेल और डीजल की ब्रिक्री में नुकसान होने लगा है.

ये नुकसान 3 रुपए प्रति लीटर तक चला गया है. अब सबसे बड़ा सवाल यही है कि अगर कच्चे तेल की कीमत में इजाफा होने के साथ पेट्रोलियम कंपनियों को नुकसान होने की खबरें सामने आने लगे तो क्या उम्मीद की जा सकती है कि आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल के दाम कम हो पाएंगे?

नए साल 40 दिन खत्म हो चुके हैं. अगले 40 दिनों में देश में लोकसभा चुनाव का नोटिफिकेशन आ जाएगा. दूसरी ओर इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल की कीमत कम होने का कोई ट्रिगर प्वाइंट नजर नहीं आ रहा है. इजरायल ने हमास के सीजफायर प्रपोजल को ठुकराकर एक बार फिर से मिडिल ईस्ट की टेंशन में इजाफा कर दिया है. दूसरी ओर ओपेक की ओर प्राेडक्शन कट जारी है. अमेरिका में भी ठंड की वजह से प्रोडक्शन ज्यादा नहीं हो रहा है. जिसकी वजह से कच्चे तेल की कीमत में तेजी देखने को मिल रही है.

नए साल के 40 दिन बीत जाने के बाद खाड़ी देशों का कच्चा तेल में 8.30 फीसदी का इजाफा देखने को मिल चुका है. वहीं दूसरी अमेरिकी कच्चे तेल डब्ल्यूटीआई की कीमत में 7.24 फीसदी प्रति बैरल की बढ़ोतरी देखने को मिल चुकी है. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर मौजूदा समय में इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल की कीमत क्या हैं और भारत में आपको पेट्रोल और डीजल की कीमत कितनी चुकानी होंगी?

कच्चा तेल हुआ महंगा

मिडिल ईस्ट से सप्लाई की चिंताएं बढ़ने और रिफाइंड प्रोडक्ट मार्केट में कटौती पर लगाम लगने के कारण तेल की कीमतें शुक्रवार को सप्ताह-दर-सप्ताह आधार पर लगभग 6 फीसदी का इजाफा देखने को मिला. ब्रेंट क्रूड वायदा 56 सेंट या 0.7 फीसदी बढ़कर 82.19 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ. यूएस वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट क्रूड वायदा 62 सेंट या 0.8 फीसदी बढ़कर 76.84 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ. बुधवार को इजरायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की ओर से हमास के सीजफायर प्रपोजल को ठुकराने के बाद पूरे सप्ताह तेल वायदा में तेजी आई. इस सप्ताह की वृद्धि पिछले सप्ताह में 7 फीसदी के नुकसान के बाद हुई है.

कब से फ्रीज हैं पेट्राेल और डीजल की कीमत

वहीं दूसरी ओर भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमत में कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है. देश के महानगरों में आखिरी बार पेट्रोल और डीजल की कीमत में 21 मई 2022 के दिन बदलाव देखने को मिला था. उस वक्त देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेट्रोल और डीजल की कीमत में टैक्स को कम किया था. उसके बाद कुछ प्रदेशों ने वैट को कम या बढ़ाकर कीमतों को प्रभावित करने का प्रयास किया था. दिलचस्प बात ये है कि जब से देश में इंटरनेशनल मार्केट के हिसाब से पेट्रोल और डीजल की कीमत में रोज बदलाव होने की शुरुआत हुई है, तब से यह पहला मौका है जब पेट्रोलियम कंपनियों ने रिकॉर्ड टाइमलाइन के दौरान कोई बदलाव नहीं किया है.

देश के प्रमुख शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमत

  1. नई दिल्ली: पेट्रोल रेट: 96.72 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 89.62 रुपए प्रति लीटर
  2. कोलकाता: पेट्रोल रेट: 106.03 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 92.76 रुपए प्रति लीटर
  3. मुंबई: पेट्रोल रेट: 106.31 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 94.27 रुपए प्रति लीटर
  4. चेन्नई: पेट्रोल रेट: 102.63 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 94.24 रुपए प्रति लीटर
  5. बेंगलुरु: पेट्रोल रेट: 101.94 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 87.89 रुपए प्रति लीटर
  6. चंडीगढ़: पेट्रोल रेट: 96.20 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 84.26 रुपए प्रति लीटर
  7. गुरुग्राम: पेट्रोल रेट: 97.18 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 90.05 रुपए प्रति लीटर
  8. लखनऊ: पेट्रोल रेट: 96.57 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 89.76 रुपए प्रति लीटर
  9. नोएडा: पेट्रोल रेट: 96.79 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 89.96 रुपए प्रति लीटर

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker