छत्तीसगढ़ब्रेकिंग न्यूज़
Trending

CG NEWS : माता जी के मंदिर में शिव-पार्वती की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा का अनुष्ठान

भिलाई । वैशालीनगर क्षेत्र के बाबा दीप सिंह नगर (सुन्दर नगर) स्थित माता जी के दुर्गा मंदिर में आज से शिव-पार्वती की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा का अनुष्ठान प्रारम्भ हो गया है। मंदिर की माताजी धर्मवती शुक्ला की देखरेख में आयोजित इस प्राण प्रतिष्ठा समारोह में अनेक धार्मिक विधियों एवं वैदिक रीति से पूजा-पाठ किया जा रहा है। विद्वान पंडितों एवं पुजारियों के साथ ही स्थानीय धर्मप्रेमी प्राण प्रतिष्ठा के अनुष्ठान में जुटे हुए हैं। प्रधान पंडित कृष्ण कुमार पांडेय, शिव-पार्वती की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा का अनुष्ठान संपन्न करा रहे हैं।
अनुष्ठान का कार्य आज बुधवार से श्रीगणेश होकर शनिवार 27 अप्रैल को सम्पन होगा और प्रसाद का वितरण किया जायेगा। कलश पूजन, वेदी पूजन, नवग्रह पूजन, भगवन शैया शयन, स्थापना आदि का शुभ कार्य तीन दिनों तक निर्विघ्न चलता रहेगा। शिव-पार्वती की यह सजीव दिखने वाली मूर्ति यहाँ लक्ष्मी-नारायण, गौरी-गणेश, कार्तिकेय एवं भोलेबाबा शिवलिंग, नंदी के मध्य वाले रिक्त खंड में प्राण प्रतिष्ठित होगी।
यह बहुत ही शुभ है। यह मूर्ति राजस्थान के मकराना से आयी है। वैदिक मंत्रोच्चार एवं रीति-रिवाजों के बीच भगवान शिव एवं माता पार्वती की प्रतिमा की प्राण-प्रतिष्ठा विद्वान आचार्यो के मंत्रोच्चारण के बीच यज्ञ एवं अन्य धार्मिक आयोजनों की शुरूआत कर दी गयी है ।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker