अन्य
Trending

बादाम के छिलकों से मिलेगी हेल्दी और ग्लोइंग स्किन

बादाम के छिलके? हां, आपने सही सुना! ये फेंकने की चीज नहीं हैं। बता दें कि इन छिलकों में कई ऐसे गुण होते हैं जो आपकी त्वचा को ग्लोइंग बना सकते हैं। आप इनका इस्तेमाल एक नेचुरल स्क्रब के रूप में करके अपनी त्वचा को एकदम नया रूप दे सकते हैं। बादाम के छिलकों से आप घर पर ही फेस स्क्रब बना सकते हैं। इसके लिए आपको बादाम के छिलकों के अलावा ओट्स, बेसन और दही की जरूरत होगी।

बादाम के छिलकों से बनाएं फेस स्क्रब
सबसे पहले बादाम के छिलकों को धूप में सुखा लें और फिर इन्हें मिक्सी में पीसकर पाउडर बना लें। इस पाउडर में ओट्स, बेसन और कॉफी पाउडर डालकर अच्छी तरह मिला लें। अब जब आपको स्क्रब लगाना हो, तो इस मिश्रण में थोड़ा सा दही मिला लें।

फेस स्क्रब का ऐसे करें इस्तेमाल
बादाम के छिलकों के पेस्ट में थोड़ा पानी मिलाकर चेहरे पर लगाएं। हल्के हाथों से गोल-गोल घुमाते हुए मसाज करें। कुछ मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें और मॉइश्चराइजर लगा लें।

त्वचा को मिलेंगे ढेरों फायदे
बादाम के छिलकों में पाए जाने वाले प्रोटीन और फाइबर आपकी त्वचा को गहराई से साफ करते हैं। ये विटामिन ई से भरपूर होते हैं जो आपकी त्वचा को चमकदार और मुलायम बनाते हैं। नियमित इस्तेमाल से आपकी त्वचा टाइट और फर्म भी होगी।

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा त्वचा के डॉक्टर से सलाह लें।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker