खेल

IPL के पैसे से चुकाया मां-बाप का कर्ज, क्रिस मॉरिस ने बना दिया था सबसे विस्फोटक रिकॉर्ड

IPL Cricket:-  IPL, जहां क्रिकेट का रोमांच है और खिलाड़ियों के लिए खूब सारा पैसा. BCCI की इस इंडियन प्रीमियर लीग ने ना जाने कितने क्रिकेटर्स की जिंदगी संवारी है. उन्हें खुद की पहचान बनाने का मौका दिया. ऐसे ही एक खिलाड़ी का नाम है क्रिस मॉरिस. साउथ अफ्रीका के इस क्रिकेटर को IPL में खेलने का सबसे बड़ा फायदा मां-बाप के सिर से कर्ज को बोझ को हटाने के तौर पर हुआ. इसके अलावा अपने ताबड़तोड़ खेल से जो उन्होंने यहां मुकाम हासिल किया, उसने उन्हें अपने देश की टीम में जगह को मजबूत बनाने में भी मदद की.

कुल मिलाकर क्रिस मॉरिस की IPL में एंट्री, दोनों हाथों में लड्डू के समान रही. उनकी ये एंट्री वैसे तो IPL 2013 के दौरान हुई थी, लेकिन वो सुर्खियों में तब सबसे ज्यादा छा गए जब IPL 2021 के ऑक्शन राजस्थान रॉयल्स ने उन पर 16.25 करोड़ रुपये का दांव लगाया. इस रकम ने उन्हें उस सीजन के ऑक्शन में आईपीएल का सबसे महंगा खिलाड़ी बना दिया था.

CSK से मिले रुपयों से चुकाया कर्ज

IPL में क्रिस मॉरिस पहली बार चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलते दिखे. तब CSK ने उन्हें 4 करोड़ 20 लाख रुपये में खरीदा था. उस रकम का इस्तेमाल क्रिस मॉरिस ने अपने पिता के उन सामानों को छुड़वाने के लिए किया था, जो उन्होंने उन्हें क्रिकेटर बनाने के लिए गिरवी रखे थे.

पिता ना होते तो क्रिकेटर नहीं बनते

क्रिस मॉरिस के पिता विली मॉरिस भी घरेलू क्रिकेटर थे. हालांकि, उन्हें कभी साउथ अफ्रीका की टीम से खेलने का मौका नहीं था. लेकिन, वो नहीं चाहते थे कि उनके बेटे के साथ भी ऐसा हो. लिहाजा उसे एक बेहतर क्रिकेटर बनाने के लिए मॉरिस ने हर संभव प्रयास किया. खुद के क्रिकेटर बनने के पीछा अपने पिता के योगदान की सराहना क्रिस मॉरिस भी करते हैं. उनके मुताबिक वो कभी क्रिकेटर नहीं बनते अगर उनके पिता जिद नहीं करते, उन्हें जबरदस्ती ग्राउंड पर प्रैक्टिस कराने ले जाते.

IPL में क्रिस मॉरिस के नाम ये विस्फोटक रिकॉर्ड

क्रिस मॉरिस भले ही अब क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से रिटायर हो चुके हैं. लेकिन, IPL में सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट से खेली एक इनिंग के मामले में रिकॉर्ड आज भी उनके नाम दर्ज है. ये कारनामा मॉरिस ने IPL 2017 में दिल्ली की ओर से खेलते हुए पुणे सुपरजायंट्स के खिलाफ किया था. तब उन्होंने 9 गेंदों पर 422.22 की स्ट्राइक रेट से 28 रन बनाए थे. क्रिस मॉरिस के IPL करियर की बात करें तो यहां उन्होंने 155.28 की स्ट्राइक रेट से 618 रन बनाए हैं. साथ में 95 विकेट भी लिए. इंटरनेशनल क्रिकेट में क्रिस मॉरिस ने साउथ अफ्रीका के लिए 4 टेस्ट, 42 वनडे और 23 T20I खेले हैं.

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker