देश

दिल्‍ली चांदनी चौक में चलेगी हाई स्‍पीड ट्राम ट्रैफिक जाम की होगी छुट्टी

New Delhi: राजधानी दिल्‍ली का चांदनी चौक बाजार सबसे भीड़भाड़ वाले इलाकों में से एक है. यहां लाखों की संख्‍या में रोजाना देशभर से लोग खरीदारी के लिए आते हैं. इसी वजह से यहां बाहरी वाहनों की एंट्री पर पाबंदी है. हालांकि काफी हद तक बदल चुके चांदनी चौक में अब हाई स्‍पीड ट्राम चलाने की बात कही जा रही है. इसे लेकर बीजेपी नेता प्रवीण खंडेलवाल ने घोषणा की है.

इन बाजारों में होगा काम
हाल ही में लोकसभा चुनाव 2024 के लिए चांदनी चौक से बीजेपी के उम्‍मीदवार प्रवीण खंडेलवाल ने जनसंपर्क अभियान के दौरान कहा कि दिल्‍ली के आम आदमी पार्टी के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के पांच बाजारों के नवीनीकरण की घोषणा की थी लेकिन तीन साल बीत जाने के बाद भी अभी तक एक कागज नहीं हिला. हालांकि अब दिल्ली के कुछ प्रमुख बाजार चांदनी चौक, खारी बावली, चावड़ी बाजार, सदर बाजार, कमला नगर, मॉडल टाउन सहित अन्य बाजारों की ट्रेड एसोसिएशन्स से सलाह मशवरा कर सौंदर्यीकरण किया जाएगा.

मुनक नहर पर बनेगी सड़क
उन्होंने आगे कहा कि अशोक विहार और त्रिनगर के बीच मुनक नहर जो नाला बन गई है, उसे साफ कर उसके ऊपर एक सड़क बनाई जाएगी जिससे वहां के लोगों की परेशानियों का अंत हो सके. उन्होंने यह भी कहा कि चांदनी चौक क्षेत्र में जगह-जगह लटके बिजली के तारों को हटाकर अंडरग्राउंड बिजली के तार बिछाने के काम पर चर्चा कर अंतिम निर्णय लेकर एक व्यापक योजना बनाई जाएगी. इससे क्षेत्र में व्यापारियों को लोडिंग और अनलोडिंग की सुलभता न होने की वजह से आ रही परेशानियों का निराकरण भी किया जाएगा वहीं ट्रैफि‍क की समस्या को हल करने के सभी संभव प्रयास किए जाएंगे.

ट्राम को लेकर की ये घोषणा
प्रवीण खंडेलवाल ने कहा कि कि ट्रैफिक की समस्या से निपटने के लिए कुछ वर्ष पूर्व शाहजहानाबाद डेवलपमेंट बोर्ड ने चांदनी चौक में हाई स्पीड ट्राम चलाने का एक प्रपोजल बनाया था. वे इस प्रपोजल को निकलवा कर उसका अध्ययन कर इस बात की संभावना तलाशेंगे कि क्या चांदनी चौक में ट्राम चलाने से लोगों को राहत मिल सकेगी. अगर ऐसा हो सकेगा तो इसे भी चलाया जाएगा.

बता दें कि प्रवीन खंडेलवाल ने आज अपने निर्वाचन क्षेत्र के अशोक विहार, सिविल लाईनस, बाज़ार सीता राम तथा चांदनी चौक क्षेत्र में जन संपर्क करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गारंटी के बारे में घर घर जाकर बताया. उन्‍होंने कहा कि जैसे आज वे जनता के पास वोट मांगने जा रहे हैं, चुनाव जीतने के बाद इसी प्रकार जनता से काम मांगने भी जाएंगे और हर काम को समयबद्ध सीमा में पूरा करेंगे.खंडेलवाल ने कहा कि ट्रेड एसोसिएशन और रेसिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन की महत्त्वता को वो स्वीकार करते हैं और इन दोनों वर्टिकल को जन संवाद केंद्र के रूप में विकसित कर वे लोगों और व्यापारियों व सरकार के बीच एक सशक्त सेतु बनायेंगे ताकि हर समस्या का समाधान प्रभावी तरीक़े से किया जा सके. चांदनी चौक देश का सबसे अलग लोक

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker