अन्य

EPFO ने तो कर दिया ब्याज का ऐलान, जानें आपके खाते में कब आएगा बढ़ा हुआ पैसा

Business:- EPFO ने देश के 6 करोड़ लोगों को बड़ी खुशखबरी दी है. ईपीएफओ ने पीएफ पर ब्याज बढ़ाने की मंजूरी दे दी है. पीएफ अकाउंट होल्डर्स को अब PF अकाउंट में 8.25 फीसदी का ब्याज मिलेगा. जिसके बाद अब देश के करोड़ों PF अकाउंट होल्डर को बढ़ा हुआ पैसा अकाउंट में क्रेडिट होने का इंतजार है. अगर आपको भी इसी बात का इंतजार है तो आइए बताते हैं कब आपके अकाउंट में बढ़ा हुआ पैसा आएगा…

कब मिलेगा बढ़ा हुआ पैसा?

ईपीएफओ के सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज के द्वारा मंजूरी मिलने के बाद अब पीएफ खाताधारकों को ब्याज के पैसे क्रेडिट होने का इंतजार है. सीबीटी की मंजूरी के बाद ब्याज दर पर लिए गए निर्णय को वित्त मंत्रालय की मुहर का इंतजार रहता है. वित्त मंत्रालय से अंतिम मंजूरी मिलने के बाद ब्याज दरों को गैजेट में नोटिफाई किया जाता है, उसके बाद ब्याज के पैसे अकाउंट में भेजे जाते हैं. इसका मतलब हुआ कि लोगों को अभी ब्याज के पैसों के लिए थोड़ा इंतजार करना होगा.10 फरवरी शनिवार को ईपीएफओ के सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज की बैठक हुई. बैठक के बाद एक आधिकारिक बयान में बताया गया कि सीबीटी ने वित्त वर्ष 2023-24 के लिए पीएफ पर 8.25 फीसदी की दर से ब्याज को मंजूरी दी है. इससे पहले पीएफ खाताधारकों को वित्त वर्ष 2022-23 में 8.15 फीसदी की दर से और 2021-22 में 8.10 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा था.

कैसे होती है EPFO से कमाई?

ईपीएफओ सोशल सिक्योरिटी फंड पीएफ को मैनेज करता है. पीएफ प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले लोगों के लिए सबसे बड़ी सोशल सिक्योरिटी है. अभी देश भर में इसके 7 करोड़ से ज्यादा सब्सक्राइबर्स हैं. ईपीएफओ के पास अभी करीब 13 लाख करोड़ रुपये का फंड जमा है. ईपीएफओ इस फंड को शेयर बाजार समेत विभिन्न जगहों पर निवेश कर कमाई करता है और कमाई के पैसे सब्सक्राइबर्स को ब्याज के रूप में लौटाए जाते हैं. ईपीएफओ की ओर से साल में दो बार सब्सक्राइबर्स के अकाउंट में ब्याज के पैसे क्रेडिट किए जाते हैं.

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker