विदेश

पाकिस्तान के बलूचिस्तान में मोटरसाइकिल बम विस्फोट, दो लोगों की मौत, पांच घायल

पाकिस्तान:- दक्षिण पश्चिम पाकिस्तान में रविवार को एक मोटरसाइकिल पर लगाए बम में विस्फोट से दो लोगों की मौत हो गयी. इस घटना में पांच अन्य लोग घायल हो गए हैं. पुलिस अधिकारी ने रविवार को बताया कि बलूचिस्तान प्रांत की राजधानी क्वेटा को पड़ोसी सिंध प्रांत में कराची शहर से जोड़ने वाले मुख्य राजमार्ग पर स्थित खुजदर में रविवार को हुए इस विस्फोट की अभी किसी ने जिम्मेदारी नहीं ली है. पुलिस उपायुक्त मोहम्मद आरिफ जरकोन ने बताया कि घायलों में एक महिला और दो पुलिस अधिकारी शामिल हैं. इससे पहले मार्च में उत्तर-पश्चिमी शहर पेशावर में एक मोटरसाइकिल विस्फोट हुआ था, जिसमें कम से कम दो लोग मारे गए थे. इस विस्फोट में एक व्यक्ति घायल भी हो गया था. उस दौरान पेशावर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ऑपरेशन काशिफ अब्बासी ने बताया था कि जब शहर में विस्फोट हुआ तो मोटरसाइकिल में 4 से 5 किलोग्राम विस्फोटक थे. बता दें कि पेशावर खैबर पख्तूनख्वा प्रांत की राजधानी है, जो पाकिस्तानी तालिबान समूह का गढ़ रह चुकी है.

बलूचिस्तान प्रांत में दोहरा विस्फोट

हालांकि संसदीय चुनावों से ठीक पहले 7 फरवरी को बलूचिस्तान प्रांत में दोहरे विस्फोट हुए थे. इन विस्फोटों में कम से कम 28 लोग मारे गए थे. इस हमले की जिम्मेदारी आईएसआईएल (आईएसआईएस) ग्रुप ने ली थी. बता दें किपाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा और बलूचिस्तान प्रांत, अफगानिस्तान की सीमा से लगे हैं. इन क्षेत्रों में पिछले एक साल में हमलों में बढ़ोत्तरी देखी गई है. जिनमें से कई हमलों की जिम्मेदारी टीटीपी और आईएसआईएल ग्रुप ने ली थी.

11 महीने में 664 हमला

दिसंबर 2023 में खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के डेरा इस्माइल खान जिले में एक कार बम हमले में 23 सैनिकों की मौत हुई थी. इसके अलावा 34 अन्य घायल हो गए थे. पाकिस्तान इंस्टीट्यूट फॉर कॉन्फ्लिक्ट एंड सिक्योरिटी स्टडीज (पीआईसीएसएस) के मुताबिक 2023 के पहले 11 महीनों में पाकिस्तान में 664 हमले हुए थे.

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker